बंद करे

जिले के बारे में

1 नवंबर 1989 को हरियाणा सरकार ने रेवाड़ी को एक जिले का दर्जा दिया था। इसकी भौगोलिक सीमाएं उत्तर में जिला झज्जर, पश्चिम में महेन्द्रगढ़ और पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशाओं में गुड़गांव जिले में हैं। राजस्थान के जिला अलवर दक्षिण-पूर्व में रेवाड़ी को छूते हैं। इससे पहले, रेवाड़ी एक उपमण्डल और तहसील मुख्यालय जिला महेन्द्रगढ़ के अंतर्गत आता था।

रेवारी राजस्थान के नजदीक है और इसलिए गर्मियों में धूल के तूफान हैं। जिले में अरवली पर्वत के साथ-साथ रेतीले टिब्बे के ऊबड़ पहाड़ी इलाके शहर के जलवायु को प्रभावित करते हैं। रेवारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा बनाती है।
रेवारी 28.18 डिग्री एन 76.62 डिग्री ई पर स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 245 मीटर (803 फीट) है।

उद्योग

रेवाड़ी में कुटीर उद्योगों से छोटे पैमाने पर एकीकृत इकाइयों और ऑटोमोबाइल और ऑटो सहायक उद्योगों के विभिन्न उद्योग हैं। पारंपरिक उद्योग पीतल धातुकर्म और सजावटी जूते (तिलदार जुटी) हैं रेवाड़ी ने तिलदार जुटी की पारंपरिक कला को जीवित रखा है और इस तरह के सजावटी स्थानीय जूते के लिए प्रसिद्ध है। धारुहेरा और बावल औद्योगिक क्षेत्रों जैसे हार्ले डेविसन (संयोजन इकाई), हीरो मोटो कार्पोरेशन यूनाइटेड ब्रेवरीज और कई अन्य में ऑटोमोबाइल और ऑटो सहायक उद्योग। दुनिया के सबसे बड़े मोटर साइकिलों का उत्पादन हीरो मोटो कॉर्प धारुहेरा संयंत्र में है